कहानिया 2

1 शौक 

दार्जिलिंग में कुछ बुजुर्ग मित्रों का एक समूह था जो आपस में समाचारों के आदान-प्रदान और एक साथ चाय पीने के लिये मिलते रहते थे। उनका एक अन्य शौक चाय की महँगी किस्मों की खोज और उनके विभिन्न मिश्रणों द्वारा नए स्वादों की खोज करना था।

मित्रों के मनोरंजन हेतु जब समूह के सबसे उम्रदराज़ बुजुर्ग की बारी

आयी तो उसने समारोहपूर्वक एक सोने के महंगे डिब्बे में से चाय की पत्तियाँ निकालते हुए चाय तैयार की। सभी लोगों को चाय का स्वाद बेहद पसंद आया और वे इस मिश्रण को जानने के लिए उत्सुक हो उठे। बुजुर्ग ने मुस्कराते हुए कहा - "मित्रों, जिस चाय को आप बेहद पसंद कर रहे हैं उसे तो मेरे खेतों पर काम करने वाले किसान पीते हैं।"

Rajasthani ONE हिन्दी कहानिया

hindi kahaniya kahani story
"जीवन की बेहतरीन चीजें न तो महंगी हैं और न ही उन्हें खोजना कठिन है।"

2 घी

आचार्य विनोबा भावे की मां सहृदय और दयालु थीं। वह शुरू से ही विनोबा जी को अच्छी शिक्षा व संस्कार देने में जुटी थीं। विनोबा जी भी बचपन में अन्य बच्चों की तरह ही शरारती थे। एक दिन विनोबा जी की पड़ोसिन को किसी जरूरी काम से बाहर जाना पड़ा। उस पड़ोसिन का भी एक छोटा बच्चा था। वह बच्चे को उस स्थान पर नहीं ले जा सकती थी। इसलिए उसके सामने समस्या आ खड़ी हुई कि बच्चे को कहां पर छोड़े ?

जब यह बात विनोबा जी की मां को मालूम हुई तो उन्होंने बच्चे को अपने यहां छोड़ने के लिए कहा। पड़ोसिन को विनोबा जी की मां के सरल हृदय , ममता व प्रेम पर पूरा विश्वास था। इसलिए वह बच्चे को उनके पास छोड़कर चली गई। बच्चा विनोबाजी के साथ खेलने में मस्त हो गया। एक मां का समान स्नेह और सद्भाव दोनों बच्चों पर बराबर रहा। जब खाने का समय हुआ और मां भोजन पकाकर दोनों बालकों को देने लगी तो विनोबाजी को अपनी मां के स्वभाव में कुछ अंतर नजर आया । उन्होंने देखा कि मां उन्हें सूखी रोटियां दे रही हैं जबकि पड़ोसी बालक को घी से चुपड़कर रोटियां अपने हाथों से खिला रही हैं।

Rajasthani ONE हिन्दी कहानिया

यह देखकर वह मां से बोले , ' तुम मेरी मां हो लेकिन तुम मुझे तो सूखी रोटियां दे रही हो और इसे घी की रोटियां दे रही हो। आखिर ऐसा भेदभाव क्यों ?'

विनोबा जी की बात सुनकर मां बोलीं , ' बेटा , घर में इतना घी नहीं कि दोनों को दे सकूं। तू तो मेरा बालक है। पर यह तो भगवान का बच्चा है। अतिथि को भगवान कहते हैं। इसलिए भगवान के बच्चे में और अपने बच्चे में कुछ तो अंतर होना ही चाहिए। हमें कष्ट सहकर भी अतिथि को सुख देना चाहिए। '

मां की भावना विनोबा जी समझ गए और इस प्रकार बचपन से ही उनके व्यक्तित्व में श्रेष्ठ संस्कारों और सद्विचारों का समावेश हो गया।

अगर पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक व् शेयर करे 

सभी कहानिया पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

RELATED POSTSइन्हे भी पढ़ना भूले

कहानिया 1

आज हम कुछ ऎसे फोटोज लाये हे , जिनसे पता लगता हे के भगवान ने जुगाडियो

मारवाड़ी भाषा का आनंद

Full forms of mostly used words

No comments: